!
www.cdot.in
Google इंगलिश
साइटमैप

































  सी डाट में मानव संसाधन s
कार्य़ संस्कृति और माहौल
कर्मचारी विकास
जनशक्ति
जॉब
:: होम :: सी डॉट में मानव संसाधन :: कर्मचारी विकास   
कर्मचारी विकास
सी-डॉट कर्मचारियों को बहुकार्यात्मक दायित्व निभाने के लिए उनको अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, साधन और उपकरणों पर काम करने का मौका देकर सीखने के अवसर उपलब्ध कराता है। कर्मचारियों को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों और सेमीनारों में भाग लेने का अवसर मिलता है। सी-डॉट अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ- आईटीएम, एटीएम फोरम, ऑबजेक्ट मैनेजमेंट ग्रुप, टेलीकम्यूनिकेशनस इन्फरमेशन नेटवर्किंग आर्किटेक्चर कन्सोरटियम, फ्रेम रिले फोरम इत्यादी जैसी अंतराष्ट्रीय निकायों का सदस्य है। इसके अलावा सी-डॉट राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय निकायों की व्यक्तिगत सदस्यता लेने के लिए भी कर्मचारियों को प्रोत्साहित (और प्रायोजित) करता है। किसी भी अनुसंधान और विकास कार्यकलाप के लिए आधुनिकतम वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। सी-डॉट परिसर में समृद्ध पुस्तकालय सुविधा है जिसमें तीस हजार से अधिक पुस्तकें, 300 पीरियोडिकल तथा पत्रिकाएं, 20 समाचार पत्र, न्यूज लैटर तथा सम्मेलनों की जानकारियां उपलब्ध हैं। सी-डॉट पुस्तकालय में सीडी-रोम डाटा बेस, सीडी-नेट प्रणालियां, वीडियो/ऑडियो टेप, माइक्रोफिशस/फिल्में, कारटेज इत्यादि जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। प्रयोक्ता अपने डैस्क से ही पुस्तकालय सूचना प्रणाली का लाभ उठा सकता है।

प्रशिक्षण तथा शिक्षण के लिए अवसर : कर्मचारियों को शिक्षण और प्रशिक्षण के अवसर देने के लिए प्रशिक्षण प्रायोजित करने में कोई बजटीय प्रतिबंध नहीं है। भावी प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में नियमित रूप से इनहाऊस प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा कौशल और प्रतिभा विकास के लिए शिक्षण और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं। कर्मचारियों को एम. टैक, पी.एच.डी तथा इन हाउस पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा ऑन टैक्नॉलजी मैनेजमेंट (एमबीए के समकक्ष) जैसे पाठयक्रम पार्टटाईम करने की अनुमति तथा उन्हें प्रायोजित करने आदि से शिक्षण और प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं।

कार्य के अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने के साथ-साथ सी-डॉट कैरियर ग्रोथ के लिए भी अवसर देता है। सी-डॉट प्रोफेशनल्स को अपने-अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञ बनने अथवा प्रबंधकीय भूमिका निभाने का अवसर देता है। वेतनमान प्रोन्नति तथा उत्तरदायित्व प्रोन्नती को सी-डॉट में आपस में जोड़ा नहीं गया है। इससे कर्मचारियों को कम वेतनमान में कार्यभार ग्रहण करने के बावजूद अधिक उत्तरदायित्व निभाने (अथवा विलोमतः) का अवसर मिलता है।

कर्मचारियों को परिलब्धियां तथा लाभ

सी-डॉट अपने कर्मचारियों को निम्नलिखित लाभ उपलब्ध कराता है। :

मकान किराया भत्ता की एवज में लीज सुविधा
वाहनः पिकअप तथा ड्रॉप के लिए सब्सिडी युक्त वाहन सुविधा।
कर्मचारी द्वारा स्वयं अपने वाहन (कार अथवा स्कूटर) का प्रयोग करने कर मासिक रुप से पैट्रोल की प्रतिपूर्ति तथा वाहन रखरखाव भत्ता निर्धारित सीमा के अंदर प्रदान किया जाता है।
बाल-शिक्षण भत्ता
मासिक समाचार व्यय की प्रतिपूर्ति
कार्यात्मक आधार पर टेलीफोन तथा इंटरनेट कनैक्शन व्यय की प्रतिपूर्ति
छुट्टी यात्रा रियायत
व्यावसायिक निकाय (राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय) सदस्यता शुल्क की प्रतिपूर्ति
व्यावसायिक पुस्तकें और पत्रिकाओं की खरीद के लिए प्रतिपूर्ति की सुविधा
क्रेडिट कार्ड शुल्क की प्रतिपूर्ति

 



 

<< कार्य संस्कृति और माहौल   जनशक्ति >>