सर्विसेस

 प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी)

सी-डॉट की प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) नीति का उद्देश्य प्रौद्योगिकी प्रसार प्रक्रिया में सफलता की उच्च दर प्राप्त करना है। इसका उद्देश्य न केवल बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं और उत्पादन के लिए जरूरी जानकारियों पर विभिन्न प्रौद्योगिकियों के प्राप्तकर्ताओं को शिक्षित करना है, बल्कि लाइसेंस प्राप्त विनिर्माताओं को पूंजीगत उपकरणों और घटकों के लिए स्रोतों और विनिर्देशों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना है।

टीओटी प्रक्रिया

सी-डॉट अपने टीओटी पैकेज के हिस्से के रूप में दस्तावेज़ीकरण, प्रशिक्षण, प्रोटोटाइप विकास और अनुवर्ती सेवाओं के रूप में व्यापक सहायता प्रदान करता है। प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते के आधार पर टीओटी प्रक्रिया दो अलग-अलग प्रकार की हो सकती है।

सीधे टीओटी

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद, सी-डॉट प्रथम स्तर का प्रशिक्षण देता है, जिसके प्रौद्योगिकी प्राप्तकर्ता अपना विनिर्माण ढांचा तैयार करता है। सी-डॉट से उपलब्ध तकनीकी सहायता के आधार पर प्राप्तकर्ता उत्पादन मॉडेल तैयार करता है तथा इसके गुणवत्ता मूल्यांकन के लिए सी-डॉट को भेजता है। मॉडेल के सफल मूल्यांकन के बाद, सी-डॉट विनिर्माता के बुनियादी ढांचे तथा उत्पादन मॉडेल को ग्राहक के परीक्षण स्कंध के पास भेजता है। विनिर्माता, स्वीकृति पर, थोक उत्पादन के लिए प्रकार की स्वीकृति प्राप्त करता है।

टर्नकी परियोजनाएं

सी-डॉट टर्नकी आधार पर उत्पादों के लिए विनिर्माण सुविधाएं उपलब्ध कराने की क्षमता भी रखता है। इस से विनिर्माण ढांचा स्थापित होने में समय कम लगता है और विनिर्माता भारी मात्रा में उत्पादन कर सकता है। अपेक्षित ढांचा स्थापित होने के बाद सी-डॉट इस उत्पादन मॉडल को विनिर्माता की ओर से स्वीकार करता है। इसके सफलतापूर्वक संपन्न होने पर सी-डॉट धीरे-धीरे अपना समर्थन हटा लेता है और विनिर्माता सभी प्रचलनों का स्वतंत्र रूप से नियंत्रण अपने हाथ में ले लेता है।

टीओटी पैकेज

टीओटी पैकेज प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पैकेज में डिजाइन प्रलेखन, इंजीनियरिंग इनपुट, परीक्षण और वैधीकरण दस्तावेज, विनिर्माण दस्तावेज और उपयोगकर्ता दस्तावेज़ीकरण शामिल हैं। इसके अलावा, सी-डॉट प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है। विदेश में प्रौद्योगिकी के प्राप्तकर्ताओं के पास पूर्ण सिस्टम, सेमी नॉक डाउन (एसकेडी) को एसेम्बल करना या पूरी तरह से नॉक डाउन (सीकेडी) किट के एकीकरण और परीक्षण के साथ उत्पादन शुरू करने का विकल्प होता है।

टेक्नोलॉजीज

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लाइसेंसधारी

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टीओटी

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 टीओटी साथी

 परामर्श

सी-डॉट की सबसे बड़ी संपत्ति व्यापक ज्ञान भंडार है जिसे उसने लागत प्रभावी संचार प्रौद्योगिकियों के विकास के दौरान हासिल किया है। इसकी बदौलत पूंजीगत व्यय में बचत होती है और ग्राहकों को सेवासंतुष्टि मिलती है।

रचनात्मकता और प्रभावोत्पादकता के साथ बाजार के बारे में हमारी जानकारी तथा हमारे लक्ष्यों से गुणवत्ता और नवीनता में नए आयाम स्थापित किये गए जो हमारे ग्राहक हमसे अपेक्षा रखते हैं। सी-डॉट की परामर्श सेवा के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमसे संपर्क करें।

 प्रशिक्षण

सी-डॉट अपने उत्पादों को समझने, निर्माण करने, परीक्षण करने, स्थापित करने और बनाए रखने के लिए इंजीनियरों को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयरका उपयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करता है। प्रशिक्षण, अनिवार्य रूप से, उत्पादों और विनिर्माण प्रौद्योगिकी को आसानी से समझने के लिए प्रशिक्षण में व्यावहारिक जानकारी देने के साथ-साथ क्लासरूम लैक्चर भी शामिल हैं।

उत्पादन अवसंरचना की स्थापना, प्रोटोटाइप तैयार करने, परीक्षण प्रणाली एकीकरण तथा वैधीकरण के चरणों के दौरान सी-डॉट उत्पादन सुविधा के साथ-साथ सी-डॉट विशेषज्ञों से तकनीकी सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है।

 फील्ड सपोर्ट

स्विचिंग प्रौद्योगिकी

  • क्षेत्र में अपने उत्पादों के लिए ऑनलाइन टेलीफ़ोनिक सहायता प्रदान करने के लिए सी-डॉट के नई दिल्ली, बंगलुरु और कोलकाता में तीन नियंत्रण कक्ष हैं। इनके माध्यम से सी-डॉट एक्सचेंजों की स्थापना, संचालन और रखरखाव सम्बन्धी पूछताछ का समाधान प्रदान करता है। साइट प्लानिंग, समस्या निवारण, नई स्थापनाओं और हार्डवेयर / सॉफ्टवेयर उन्नयन के लिए साइट पर भी सहायता प्रदान की जाती है।
  • सी-डॉट की एक हेल्पलाइन साइट है, जो समस्याओं / समाधान, दस्तावेज, अनुप्रयोग नोट्स, इंजीनियरिंग चेंज नोट्स (ईसीएन) और अन्य तकनीकी जानकारी के संबंध में फील्ड इकाइयों के लिए बहुत सारी जानकारी प्रदान करती है।
  • भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में सी-डॉट एक्सचेंजों के कार्डों की मरम्मत के लिए सी-डॉट का मरम्मत केंद्र दिल्ली में स्थित है। यह मरम्मत केंद्र प्राथमिक रूप से उन स्थानों के लिए है जहाँ तत्काल कार्डों की मरम्मत आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, सी-डॉट ने 42 मरम्मत केंद्रों की स्थापना में दूरसंचार विभाग की सहायता की है।
  • सी-डॉट ग्राहक के क्षेत्रीय कर्मियों के लिए गहन संचालन और रखरखाव उन्मुख प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी आयोजित करता है। सैद्धांतिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। ये प्रशिक्षण पाठ्यक्रम फ़ील्ड आवश्यकताओं के अनुरूप बनाए गए हैं। सी-डॉट जब भी कोई नई सॉफ्टवेयर फीचर्स / या हार्डवेयर अपग्रेड पेश करता है, तो विभिन्न टेलीकॉम क्षेत्रों के लिए कार्यशाला आयोजित करता है। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ता को नई सुविधाओं के बारे में शिक्षित करना है। सी-डॉट ग्राहकों को व्याख्यान के लिए संकाय समर्थन भी देता है।

ऑप्टिकल प्रौद्योगिकी

  • सी-डॉट विभिन्न नेटवर्कों में अपने ऑप्टिकल उत्पादों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करता है। हमारे दो मुख्य समर्थन केंद्र दिल्ली और कोलकाता कार्यालय में हैं।
  • समर्थन केंद्र के टेलीफोन नंबर हैं: दिल्ली कार्यालय 011-26598858 और कोलकाता कार्यालय 033-25210674
  • एनओएफएन नेटवर्क को सभी तकनीकी मुद्दों के लिए एनओएफएन एनएमएस में प्रदान किए गए 'हेल्प डेस्क' पोर्टल के माध्यम से परिभाषित संकल्प समय-सारिणी के आधार पर विभिन्न स्तर की वृद्धि के साथ समर्थित किया जा रहा है।
  • सी-डॉट भी आवश्यकताओं के अनुसार फील्ड कर्मियों के लिए संचालन और रखरखाव पाठ्यक्रम के लिए कार्यशालाओं और प्रशिक्षण आयोजित करता है। हम लाइव ट्रैफिक वोर्किंग के साथ दिल्ली केंद्र में हमारी प्रयोगशाला में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को संचालन में आसानी और क्षेत्र में उपकरणों के सुचारू रखरखाव के लिए क्षेत्रीय आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है।